June 14, 2024
मिस एनवायरनमेंट इंटरनेशनल

“मिस एनवायरनमेंट इंटरनेशनल” में 25 देशों की ब्यूटी क्वीन्स लेंगी हिस्सा

Share on

BY-अनिल बेदाग़

मुंबई, 26 मार्च (वेब वार्ता)। मायानगरी मुम्बई में 2 अप्रैल 2022 को भव्य रूप से अपनी तरह की एक अनोखी सौंदर्य प्रतियोगिता “मिस एनवायरनमेंट इंटरनेशनल” का फाइनल होने जा रहा है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान ब्यूटी पेजेंट के ऑर्गनाइज़र ऋषिकेश मिराजकर ने बताया कि इस प्रतियोगिता में भारत सहित दुनिया भर के 25 देशों की ब्यूटी क्वीन्स हिस्सा लेंगी।

उन्होंने आगे कहा कि मैं बतौर डायरेक्टर कई ब्यूटी पेजेंट्स दूसरों के लिए करता आ रहा हूं। मैं थाईलैंड, सिंगापुर में शो डायरेक्टर के रूप में काम कर चुका हूं। टियारा मिस इंडिया के नाम से मिस इंडिया मुकाबले का आयोजन पिछले 5 वर्षों से करता आ रहा हूं। इस अनोखे शो मिस एनवायरनमेंट इंटरनेशनल का आईडिया मुझे उस वक्त आया जब मैंने सोचा कि अपना खुद का एक इंटरनेशनल ब्यूटी पेजेंट होना चाहिए जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रौशन करे। यह सिर्फ फैशन से संबंधित इंडस्ट्री ही नहीं है बल्कि सोशल एक्टिविटी भी की जा सकती है। पर्यावरण से जुड़े मामले हों, कैंसर पेशेंट्स से जुड़ी कोई बात हो, तो इसके द्वारा एक मैसेज देकर लोगों को अच्छी राह पर चलने के लिए प्रेरित किया जा सकता है इसलिए मैंने इसका नाम मिस एनवायरनमेंट इंटरनेशनल सोचा, क्योंकि यह शब्द अपने अंदर बेशुमार मायने रखता है।

नगमा खान को दुबई सरकार ने सम्मानित किया 

इस ब्यूटी पेजेंट का यह पहला साल है। टोटल इस प्रतियोगिता में 20 महिलाएं भाग लेंगी प्रेस कांफ्रेंस में 15 प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया जबकि 24 मार्च से बाकी 5 पार्टिसिपेंट्स भी शामिल हो जाएंगी। भारत, यूगांडा, बेल्जियम, यूनाइटेड किंगडम सहित कुल 25 देशों की हसीनाएं इसमें हिस्सा लेंगी। पहले नेशनल डायरेक्टर को चुनना पड़ता है। हमें नेशनल डायरेक्टर को इवेंट के बारे में पूरी डिटेल्स बतानी पड़ती है। आपको बता दें कि इस सौंदर्य प्रतियोगिता की विनर को 10 लाख का क्राउन मिलने वाला है, साढ़े तीन हजार डॉलर की इनाम राशि है। पूरे साल में इस प्रोजेक्ट के प्रोमोशन के सिलसिले में विजेता 4 देशों में घूमेंगी। पहले मारिशियस, फिर जिम्बाब्वे, उसके बाद यूनाइटेड किंगडम। फिर एक बार और इन्हें इंडिया लाया जाएगा। मेमोरी मेकर्स इवेंट मैनेजमेंट के अंतर्गत यह ब्यूटी कॉन्टेस्ट होने जा रहा है। यह कंपनी फैशन इवेंट के लिए मशहूर है और इनका पहला इंटरनेशनल इवेंट होगा। श्रीमती रेखा विजय मिराजकर भी इस प्रोग्राम से जुड़ी हुई है। उनका सम्बन्ध फैशन वर्ल्ड से रहा है, स्टेज के बारे में उन्हें काफी नॉलेज और एक्सपीरियंस है।