June 19, 2024
एक विधायक-एक पेंशन

Photo:- Twitter @Bhagwantmann

पंजाब: शहादत दिवस पर मुख्यमंत्री भगवंत मान भ्रष्टाचारियों पर करेंगे पहला हमला

Share on

पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शपथ लेने के एक दिन बाद, शहीद आजम भगत सिंह की शहादत के दिन यानी 23 मार्च को जनता के लिए एक फोन नंबर लॉन्च करने की घोषणा की है। इस नंबर पर काम के लिए रिश्वत मांगने वाले या भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारियों के वीडियो अपलोड करने का अनुरोध किया गया है।

मुख्यमंत्री ने सिविल और पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को लोक सेवक के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए और हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में ‘आप’ को दिए गए मजबूत जनादेश का सम्मान करते हुए कहा, कि ‘वो लोग जिन्होंने हमें राज्य की सेवा करने का अवसर दिया है, लोकतंत्र के असली शासक वही लोग हैं । उनके पास नेताओं को सत्ता देने या उन्हें बाहर का दरवाजा दिखाने की ताक़त है।’

भारतीय क्रिकेट टीम के प्रदर्शन का उदाहरण देते हुए भगवंत मान ने कहा, कि “मैच जीते या हारे लेकिन इस टीम में जुनून है जो समझ में आता है।” साथ ही उन्होंने अधिकारियों से पंजाब को अच्छी कारकर्दगी में श्रेष्ठ राज्य बनाने के लिए बेदाग जुनून दिखाने के लिए कहा।

भगवंत मान ने यह भी कहा कि “हमारी मुख्य चिंता अपने राज्य को वास्तविक पंजाब बनाने की होनी चाहिए न कि लंदन, कैलिफोर्निया या पेरिस बनाने की।” इसके अलावा मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से बिना किसी राजनीतिक दबाव के अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए कहा।

निजामुद्दीन मरकज़ की 4 मंजिलों को फिर से खोलने को मिली मंजूरी

भगवंत मान ने कहा, कि “मेरे पास पिछले राजनीतिक दलों की तरह लाल डायरी नहीं है, मेरे पास केवल हरी डायरी है, इसलिए आपको किसी भी तरह की नाराजगी के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

सिविल और पुलिस अधिकारियों की क्षमताओं की सराहना करते हुए, मान ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि आप आम आदमी का सम्मान करेंगे और बदले में हम भी आपको एक सच्चे लोक सेवक होने की भावना दिखाने के लिए, आपका सम्मान करेंगे और उचित पहचान देंगे।” उन्होंने कहा, “भ्रष्ट अधिकारियों का मेरी सरकार में कोई स्थान नहीं है और अगर ऐसी कोई शिकायत मेरे संज्ञान में आती है, तो उसके लिए ऐसे अधिकारी, किसी सहानुभूति की अपेक्षा न करें।”

मुख्यमंत्री ने परंपरा को तोड़ते हुए आम आदमी के जीवन में बदलाव लाने के लिए, सिविल और पुलिस अधिकारियों को ‘हाई परफॉर्मेंस अवार्ड’ देने की घोषणा के अलावा सभी को प्रोत्साहित करने के लिए स्वतंत्र और निष्पक्ष न्याय सुनिश्चित करने की भी घोषणा की।

पंजाब को मॉडल राज्य बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए भगवंत मान ने कहा कि उनकी सरकार की सबसे बड़ी चिंता हमारे युवाओं के लिए रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा करने की होगी, ताकि विदेशों में राज्य से ब्रेन ड्रेन की निंदनीय प्रथा को रोका जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा, “इस परिदृश्य ने गरीब और असहाय माता-पिता को अपनी संपत्ति बेचने के लिए मजबूर कर दिया है, ताकि वे अपने बच्चों को बेहतर जीवन के लिए विदेश भेज सकें।” उनकी सरकार जल्द ही हमारे बेरोजगार युवाओं के लिए उच्च प्राथमिकता वाले रोजगार के जबरदस्त अवसर पैदा करने के लिए एक व्यापक योजना लेकर आएगी। .