June 15, 2024

उत्तर प्रदेश: दो चरणों में होंगे विधान परिषद के स्थानीय निकाय क्षेत्र चुनाव

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की स्थानीय निकाय क्षेत्र की 35 सीटों पर चुनाव दो चरणों में होगा। पहले चरण में 3 मार्च को 29 सीटों और दूसरे चरण में 7 मार्च को 6 सीटों के चुनाव के लिए मतदान होगा। दोनों चरणों के चुनाव की मतगणना 12 मार्च को होगी. 
Share on

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की स्थानीय निकाय क्षेत्र की 35 सीटों पर चुनाव होना है, ये चुनाव दो चरणों में होगा. पहले चरण में 3 मार्च को 29 सीटों पर चुनाव होगा और दूसरा चरण 7 मार्च को होगा जिसमे 6 सीटों के लिए मतदान होगा. 12 मार्च को दोनों चरणों के चुनाव की मतगणना होगी.

भारत निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को स्थानीय निकाय क्षेत्र की सीटों पर चुनाव कार्यक्रम घोषित किया. मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि 29 सीटों पर होने वाले पहले चरण के चुनाव के लिए, 4 फरवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी. 11 फरवरी तक उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकेंगे.

14 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 16 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. 3 मार्च को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा.

उन्होंने आगे कहा कि 10 फरवरी को दूसरे चरण में छह सीटों पर होने वाले चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी. 17 फरवरी तक उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकेंगे. नामांकन पत्रों की जांच 18 फरवरी को होगी और 21 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे.  7 मार्च को सुबह 8 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा.

उन्होंने बताया कि मथुरा-एटा-मैनपुरी स्थानीय निकाय क्षेत्र में दो सदस्यों का चुनाव होगा, जबकि शेष सभी क्षेत्रों में एक सदस्य का चुनाव होगा.