June 16, 2024
नगर निगम चुनाव स्थगित

दिल्ली नगर निगम चुनाव स्थगित होने पर ‘आप’ नाराज,

Share on

बुधवार को दिल्ली में होने वाले नगर निगम चुनाव स्थगित हो गए, चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हो सका. चुनाव आयोग ने बुधवार 9 मार्च को प्रेस कांफ्रेंस कर मीडिया को कुछ अहम जानकारियां दीं।

दिल्ली चुनाव आयोग के राज्य आयुक्त एसके श्रीवास्तव ने कहा कि केंद्र सरकार ने कुछ निर्देश दिए हैं, इसलिए तारीखों की घोषणा नहीं की जा सकती। कुछ बदलाव भी होने हैं जिनकी कानूनी जांच होना अभी बाकी है।

हालांकि, दिल्ली में चुनाव 18 मई से पहले कराना होगा और दिल्ली में चुनाव की तारीखों की घोषणा अगले 5 से 7 दिनों में की जा सकती है। राज्य चुनाव आयोग ने यह भी जानकारी दी है कि केंद्र सरकार की ओर से एक पत्र मिला है. दिल्ली के तीनों निगमों का विलय हो सकता है। इसलिए उपराज्यपाल का पत्र कानूनी सलाह के लिए भेजा गया है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि का चुनाव से कोई लेना-देना नहीं: पेट्रोलियम मंत्री

केंद्र सरकार के दखल के चलते नगर निगम चुनाव स्थगित होने के बाद से दिल्ली में सियासी घमासान शुरू हो गया है. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि चुनाव आयोग की एक हरकत की वजह से आज का दिन लोकतंत्र की हत्या का दिन बन गया है।

उन्होंने आगे कहा कि आज स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार देश का चुनाव आयोग केंद्र में बैठी भाजपा सरकार से डर गया और उसने प्रेस कांफ्रेंस कर (नगर निगम चुनाव स्थगित) एमसीडी चुनाव कराने से इनकार कर दिया.

वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी केंद्र सरकार और चुनाव आयोग पर सवाल उठाये हैं। उन्होंने पूछा है कि क्या केंद्र सरकार चुनाव आयोग को चुनाव स्थगित करने या न करने का निर्देश दे सकती है।

यह किस अधिकार के तहत है? उन्होंने यह भी सवाल किया कि क्या ये निर्देश चुनाव आयोग के लिए एक बाधा थे। चुनाव आयोग दबाव में क्यों झुक रहा है? दिल्ली के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी हमला बोला और उनसे पूछा, ”मोदीजी, क्या अब आप इस देश में चुनाव नहीं कराएंगे?”

गौरतलब है कि दिल्ली के तीनों नगर निगमों में 272 वार्ड हैं। इस बार के नगर निगम चुनाव में 10.4 करोड़ से ज्यादा मतदाता हैं. 2017 में, भाजपा का सबसे अच्छा प्रदर्शन था और उसने राजधानी के तीन नगर निगमों के 272 वार्डों में से 181 सीटें जीती थीं। आप दूसरे और कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही थी।