June 16, 2024
VVPAT Slips

Photo:- Aaj tak

VVPAT Slips: खुले में मिली VVPAT पर्ची, बसपा प्रत्याशी ने की दोबारा वोटिंग की मांग

Share on

उत्तर प्रदेश के चंदोली में VVPAT Slips खुले में मिलने से हंगामा मच गया है। ध्यान रहे कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए 7 मार्च को सातवे और अंतिम चरण की वोटिंग के बाद सभी उम्मीदवारों की किस्मत EVM में क़ैद हो चुकी है. मतों की गिनती कल यानी 10 मार्च को होनी है, लेकिन मतगणना से पहले ही समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और कांग्रेस ने ईवीएम को लेकर सवाल उठाना शुरू कर दिया है.

आज तक की एक रिपोर्ट के अनुसार ईवीएम पर उठ रहे सवालों के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदोली में  VVPAT Slips खुले में मिलने से हंगामा मच गया है. चंदोली जिले की सैयद राजा विधानसभा सीट से बसपा प्रत्याशी अमित यादव ने पूरे मामले की जांच की मांग की है. उन्होंने इस सीट पर दोबारा चुनाव कराने की भी मांग की है।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि का चुनाव से कोई लेना-देना नहीं: पेट्रोलियम मंत्री

अमित यादव ने आरोप लगाया कि उन्हें सैयद राजा विधानसभा के इमादपुर मतदान केंद्र के पास VVPAT Slips पड़ी मिली थीं। अमित यादव ने यह भी आरोप लगाया कि यहां सैकड़ों पर्चियां पड़ी थीं। इस मामले के सामने आते ही बसपा कार्यकर्ता भड़क गए। बसपा प्रत्याशी अमित यादव ने आरोप लगाया है कि उन्हें जो ववपत पर्चियां मिली हैं उनमें सपा, बसपा और कई अन्य पार्टियों की VVPAT Slips शामिल हैं लेकिन उनमें बीजेपी से जुड़ी कोई पर्ची नहीं है. इसलिए गड़बड़ी की आशंका है।

घटना के विरोध में बसपा प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ धरने पर बैठ गए। उधर, आधी रात को घटना की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया. आनन फानन में जिला प्रशासन के लोगों ने बसपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर पूरे मामले की जांच कर कार्रवाई का आश्वासन दिया.

एडीएम अवनीश कुमार ने कहा, कि “बहुजन समाज पार्टी के जिलाध्यक्ष ने कहा है कि उन्हें एक बूथ पर VVPAT स्लिप्स मिली थी। इस संबंध में शिकायत की गई थी, जिसे स्वीकार कर ली गई है। जिलाधिकारी से भी संपर्क किया गया है और नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।