June 15, 2024
Air India

फोटो Airindia.in

Air India: एयर इंडिया की कमान संभालने वाले इलकर आयशी कौन हैं?

Share on

एयर इंडिया (Air India) में बदलाव की शुरुआत करते हुए टाटा संस ने नया एमडी और सीईओ चुन लिया है। टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया की कमान टर्किश एयरलाइन के पूर्व चेयरमैन Ilker Ayci को सौंपी है। इसके लिए टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष एन चंद्रशेखरण की मौजूदगी में एक अहम बैठक हुई, जिसमें इलकर आयशी की नियुक्ति पर मुहर लगाई गई। 1 अप्रैल से इलकर आयशी Air India का कार्यभार संभालेंगे।

किसानों के खातों में 2.37 लाख करोड़ रुपये की MSP सीधे ट्रांसफर की जाएगी

कौन हैं इलकर आयशी?

51 साल के इलकर आयशी का जन्म 1971 में इस्तांबुल में हुआ था। साल 2015 में उन्हें टर्किश एयरलाइन का चेयरमैन नियुक्त किया गया था। उन्होंने वहां अपनी सेवा के सात साल पूरे करने के बाद, 26 जनवरी 2022 को अपने पद से इस्तीफा दिया। बैठक में बहुत विचार-विमर्श करने के बाद अब उन्हें Air India की कमान सौंपी गई है। साल 1994 में उन्होंने बिल्केंट यूनिवर्सिटी डिपार्टमेंट ऑफ पॉलिटिकल साइंस एंड पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन से पढ़ाई की है।

इलकर आयशी ने साल 1995 में इंग्लैंड की लीड्स यूनिवर्सिटी में पॉलिटिक साइंस पर एक रिसर्च प्रोजेक्ट किया था. इसके बाद उन्होंने इस्तांबुल की मरमारा यूनिवर्सिटी से 1997 में इंटरनेशनल रिलेशंस में मास्टर प्रोग्राम पूरा किया था। एक रिपोर्ट के अनुसार, आयशी टर्किश एयरलाइंस स्पोर्ट क्लब, टर्किश फुटबॉल फेडरेशन और टीएफएफ स्पोर्टिफ एनोनिम सिरकेटी के बोर्ड मेंबर हैं। इसके साथ ही वह यूएस-तुर्की बिजनेस काउंसिल और कनाडाई तुर्की बिजनेस काउंसिल के सदस्य भी हैं।

उन्हें जनवरी 2011 में तुर्की निवेश समर्थन और संवर्धन एजेंसी गणराज्य के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, ये संगठन वैश्विक व्यापार समुदाय के लिए तुर्की के निवेश के अवसरों को बढ़ावा देने और तुर्की में प्रवेश के दौरान और बाद में निवेशकों को सहायता प्रदान करने के लिए एक आधिकारिक संगठन है। उन्हें साल 2013 में, वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एजेंसियों के उपाध्यक्ष और जनवरी 2014 में इस एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था।