June 14, 2024
14 फरवरी से यूपी स्कूल

14 फरवरी से यूपी स्कूल खुलेंगे, कोरोना मामलों में कमी के बाद फैसला

Share on

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने के बाद उत्तर प्रदेश में सभी स्कूल और कॉलेज फिर से खोलने का आदेश जारी किया गया है. सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक 14 फरवरी से यूपी स्कूल खुल जायेंगे. बता दें कि कोरोना के खतरे को देखते हुए समय-समय पर देशभर के स्कूल बंद किए गए हैं.

राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक सोमवार से यूपी में नर्सरी कक्षाओं के लिए भी सभी स्कूल खुल जाएंगे. इससे पहले 7 फरवरी से सभी स्कूलों को 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए खोले गए थे। इसके साथ ही राज्य के कॉलेजों में भी ऑफलाइन कक्षाएं शुरू की गईं थी। अब सोमवार 14 फरवरी से यूपी के स्कूल खुल जायेंगे और ऑफलाइन मोड में कक्षाएं शुरू होंगी।

Corona Pandemic: दिल्ली में रात्रि कर्फ्यू समेत सभी कोरोना पाबंदियां हटी

राज्य में जिम खोलने का निर्णय भी लिया गया है। हालांकि स्विमिंग पूल और वाटर पार्क फिलहाल बंद रहेंगे। हाल ही में, ओमीक्रॉन के खतरे के कारण जिम और स्विमिंग पूल सहित राज्य में सभी गतिविधियों को बंद कर दिया गया था। साथ ही सभी सरकारी और निजी कार्यालय पूरे स्टाफ के साथ काम कर सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ दिनों में देश में कोरोना वायरस के नए मामलों की संख्या में कमी आई है, जिसके बाद विभिन्न राज्य सरकारों ने अपनी गतिविधियां फिर से शुरू कर दी हैं. इस बीच राजधानी दिल्ली में 7 फरवरी से 9वीं से 12वीं कक्षा के स्कूल कॉलेज भी शुरू हो गए हैं. बंद शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने की लगातार मांग की जा रही थी।

इस बीच, मध्य प्रदेश में 1 फरवरी से 50% क्षमता के साथ ऑफलाइन कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खोल दिए गए हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र में एक फरवरी से स्कूल-कॉलेज खोल दिए गए। और हरियाणा में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में लगातार गिरावट के बाद, 10 फरवरी से पहली से नौवीं कक्षा तक के स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है।