June 16, 2024
शपथ ग्रहण समारोह

Photo:- Social Media

भगवंत मान बने पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री, शहीद भगत सिंह के गांव में ली शपथ

Share on

आम आदमी पार्टी के नेता भगवंत मान ने बुधवार को भव्य शपथ ग्रहण समारोह में पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। भगवंत मान ने पद और गोपनीयता की शपथ पंजाबी भाषा में ली। शहीद आजम भगत सिंह के गांव खटकर कलां में आयोजित एक भव्य शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल प्रोहित ने भगवंत मान को शपथ दिलाई.

भगवंत मान के शपथ ग्रहण समारोह के अवसर पर भगत सिंह के गांव को बसंती रंग से रंगा गया था और समारोह में पहुंचे अधिकांश प्रतिभागियों ने पीली पगड़ी या पीले रंग का दुपट्टा पहन रखा था. शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत दिल्ली सरकार के तमाम मंत्री मौजूद थे।

आशीष मिश्रा टेनी की जमानत रद्द करने की मांग पर सुप्रीम सुनवाई की

शपथ लेने के बाद अपने संबोधन में भगवंत मान ने कहा, ‘मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद देता हूं जो पूरे पंजाब से आए हैं. उन्होंने कहा, खटकर कलां मेरे लिए कोई नई बात नहीं है। मैं बयान नहीं कर सकता कि आप लोगों ने मुझे और ‘आप’ को कितना प्यार दिया। मुझे उन लोगों से कोई शिकायत नहीं है जिन्होंने मुझे वोट नहीं दिया। यह पूरे पंजाब की सरकार है।

भगवंत मान ने आगे कहा, “शहीद आजम भगत सिंह कहा करते थे कि प्यार करना हर किसी का हक है। क्यों न इस बार मातृभूमि की मिट्टी को प्यार किया जाए। दिल्ली में स्कूल दिखाई दे रहे हैं, वैसे ही हम पंजाब में अस्पताल और स्कूल बनाएंगे ताकि वहां लोगों की तस्वीरें खींची जा सकें। मैं आप सबके प्यार का कर्ज कभी नहीं उतार पाऊंगा।”

ध्यान रहे कि पंजाब चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 92 सीटों के साथ शानदार जीत दर्ज की है. 117 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस ने 18 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा ने दो और शिरोमणि अकाली दल ने तीन सीटें जीतीं। ‘आप’ की जीत के बाद मान ने कहा था, कि पंजाब में नई सरकार गवर्नेंस को लोगों के दरवाजे तक पहुंचाने की कोशिश करेगी, ताकि उन्हें समस्याओं के समाधान के लिए राज्य की राजधानी की यात्रा न करनी पड़े। इसके अलावा उन्होंने लोगों से कहा था, कि हम लोगों को उनके घर तक सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास करेंगे.

हिजाब पर प्रतिबंध के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर, होली के बाद होगी सुनवाई