June 19, 2024
जापान में भूकंप

Photo: twitter @ANI

जापान में भूकंप के भीषण झटके, मौसम विभाग ने जारी की सुनामी की चेतावनी

Share on

बुधवार को जापान में भूकंप के भीषण झटके महसूस किए गए जिसमे में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और 88 लोग घायल हो गए। भूकंप की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक बुलेट ट्रेन पटरी से उतर गई। जापान के मौसम विभाग ने सुनामी की चेतावनी जारी की है।

भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.3 मापी गई है, जिसका केंद्र राजधानी टोक्यो से 297 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में था। जापान के मौसम विभाग के अनुसार भूकंप का केंद्र समुद्र से 60 किमी की गहराई में था। सबसे ज़्यादा झटके मियागी और फुकुशिमा शहरों में महसूस किये गए हैं. दोनों प्रांतों के लोगों से तटीय क्षेत्रों से दूर रहने की अपील की गई है। फुकुशिमा प्रांत में ही दो लोगों की मौत हुई है।

भगवंत मान बने पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री, शहीद भगत सिंह के गांव में ली शपथ

जापान की बुलेट ट्रेन ऑपरेटर कंपनी के मुताबिक तोहोकू में बुलेट ट्रेन पटरी से उतर गई। उस समय ट्रेन में 100 यात्री सवार थे। हालांकि, उनमें से कोई भी घायल नहीं हुआ। ईस्ट निपोन कंपनी के मुताबिक, कई एक्सप्रेस वे यातायात के लिए बंद कर दिए गए हैं। इनमें ओसाकी में तोहोकू एक्सप्रेसवे, मियागी प्रिफेक्चर और सोमा और फुकुशिमा का जोबन एक्सप्रेसवे शामिल हैं।

अधिकारियों ने आने वाले हफ्तों में संभावित झटकों के बारे में निवासियों को चेतावनी दी है। अधिकारियों ने लोगों से खतरनाक जगहों और किसी भी क्षतिग्रस्त इमारत से दूर रहने की अपील की है।

भूकंप के बाद जापान की राजधानी टोक्यो में 20 लाख घरों में अँधेरा छा गया. एएफपी ने टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी के हवाले से कहा है कि जापान में भूकंप के झटकों के बाद टोक्यो अंधेरे में डूब गया।

इन झटकों ने जापान के लोगों को 2011 में हुई दुर्घटना की याद दिला दी। 11 मार्च, 2011 जापान के लिए एक भयावह दुर्घटना का दिन था। उस दिन पूर्वोत्तर जापान में 9.0 तीव्रता का भूकंप आया जिससे सुनामी आई. इस सुनामी में हजारों लोग मारे गए। जापान आज भी इस हादसे से संभल नहीं पाया है। उस हादसे में 18,000 लोग मारे गए थे।