June 13, 2024
फुटबॉल विश्व कप

मेक्सिको ने जीतकर लगातार आठवीं बार सीधे विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया

Share on

मेक्सिको सिटी, 31 मार्च (वेब वार्ता)। मेक्सिको ने बुधवार रात अपने अंतिम क्वालीफाइंग मैच में एल साल्वाडोर को 2-0 से हराकर लगातार आठवीं बार सीधे फुटबॉल विश्व कप के लिये जगह पक्की की। कॉनकाकाफ (उत्तर और मध्य अमेरिका और कैरेबियाई फुटबॉल संघों का परिसंघ) की ओर से तीन स्वत: क्वालीफाई करने वाली टीमें कनाडा, मेक्सिको और अमेरिका हैं।

कनाडा ने पहले ही रविवार को टोरंटो में जमैका पर 4-0 की जीत से 36 साल में पहली बार विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया। कनाडा की टीम अपने अंतिम मैच में पनामा से 0-1 से हार गयी लेकिन वह आठ टीम की तालिका में 28 अंक लेकर शीर्ष पर रही। मेक्सिको 28 अंक हासिल करने के बावजूद गोल अंतर से दूसरे स्थान पर रहा।

आईपीएल 2022 : बेंगलुरु ने रोमांचक मुकाबले में कोलकाता को दी शिकस्त

अमेरिकी टीम रूस में 2018 के फुटबॉल विश्व कप में जगह नहीं बना सकी थी, लेकिन वह कोस्टा रिका से 0-2 की हार के बावजूद 25 अंक से तीसरे स्थान पर रहकर विश्व कप के लिये क्वालीफाई करने में सफल रही। मेक्सिको के लिये अजटेका स्टेडियम में हुए मैच में उरीयल अंतुना ने 16वें मिनट में गोल किया और फिर रॉल जिमेनेज ने पहले हाफ खत्म होने से तुरंत पहले पेनल्टी किक को गोल में तब्दील किया।

कोस्टा रिका ने पिछले हफ्ते कनाडा को 1-0 से हराया था और रविवार को उसने होंडुरास को 2-1 से पराजित किया था। वह तालिका में चौथे स्थान पर रही जिससे वह उपमहाद्वीपीय प्लेऑफ में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी जिसने ओसनिया क्षेत्र के मुकाबले में सोलोमन आइलैंड को 5-0 से हराया था। इस साल 21 नवंबर को शुरू होने वाले विश्व कप का ड्रा शुक्रवार को होगा जिसमें आठ शीर्ष वरीय टीमें मेजबान कतर, अर्जेंटीना, बेल्जियम, ब्राजील, इंग्लैंड, फ्रांस, पुर्तगाल और स्पेन हैं।