June 15, 2024

मोदी सरकार ने संसद में बताई एमएसपी पर कमेटी न बनाने की वजह

Share on

मोदी सरकार के प्रति किसानों की नाराजगी दिनों दिन बढ़ती जा रही है. इसी का नतीजा है कि किसान संयुक्त मोर्चा ने बीजेपी के खिलाफ ‘मिशन यूपी’ की शुरुआत की है और बीजेपी को सबक सिखाने के लिए जन अभियान चलाया है. उनकी नाराज़गी सबसे ज़्यादा एमएसपी पर कमेटी न बनाये जाने पर है. क्योंकि किसान आंदोलन को समाप्त करने के लिए जो शर्तें तय हुई थी उनमे सबसे पहली शर्त यही थी कि एमएसपी पर कमिटी का गठन किया जाएगा। अब एमएसपी पर कमेटी को लेकर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यसभा में बयान दिया है.

शुक्रवार को राज्यसभा में नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि एमएसपी पर जल्द ही कमेटी बनाई जाएगी और इसकी तैयारी कर ली गई है. उन्होंने सांसदों को एमएसपी पर समिति बनाने में देरी के असली कारण से अवगत कराया।

नरेंद्र तोमर ने कहा कि सरकार एमएसपी पर एक समिति गठित करने के लिए प्रतिबद्ध है और चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद कमिटी बनाने के लिए कहा है।

नरेंद्र तोमर का राज्यसभा में दिया गया यह बयान बेहद अहम है. क्योंकि किसान लगातार केंद्र की मोदी सरकार पर ठगे जाने का आरोप लगा रहे हैं. हालांकि हैरानी की बात यह है कि अगर चुनाव आयोग ने केंद्र को एमएसपी पर कमेटी बनाने से रोका है तो किसान नेताओं को इस संबंध में पहले क्यों नहीं बताया गया। किसानों की नाराजगी को कम करने के लिए नरेंद्र तोमर के बयान को विधानसभा चुनाव से भी जोड़ा जा रहा है. गौरतलब है कि इस बार उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब विधानसभा चुनाव में किसान निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं।