June 16, 2024
भारतीय छात्र की मौत

यूक्रेन पर रूसी बमबारी में भारतीय छात्र की मौत, भारतीयों को तुरंत कीव छोड़ने की सलाह

Share on

यूक्रेन पर रूस की तरफ से बमबारी जारी है। इसी बीच एक दर्दनाक खबर सामने आ रही है कि बम धमाके में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई है। छात्र का नाम नवीन कुमार है।  भारतीय विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन में एक भारतीय छात्र की मौत की पुष्टि की है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इस बारे में एक ट्वीट किया है।

उन्होंने लिखा, है कि “खार्किव गोलाबारी के दौरान एक भारतीय छात्र की मौत की पुष्टि करते हुए मुझे दुख हो रहा है।”

उन्होंने परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि मंत्रालय परिवार के संपर्क में है.

बागची ने ट्वीट में आगे लिखा, कि “विदेश सचिव रूस और यूक्रेन के राजदूतों से बात कर रहे हैं और भारत की इस मांग को दोहरा रहे हैं कि संघर्ष क्षेत्र में मौजूद भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकाला जाये ”

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी हैं। राजधानी कीव में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. इस बीच भारतीय दूतावास ने वहां फंसे भारतीयों को सख्त एडवाइजरी जारी की है।

इस एडवाइज़री में कहा गया है कि सभी भारतीय नागरिक और छात्र हर हाल में आज कीव छोड़ दें। यूक्रेन में स्थित भारतीय दूतावास ने कहा है कि कीव से बाहर निकलने के लिए ट्रेन या जो भी परिवहन साधन उपलब्ध है उनका उपयोग कर तुरंत कीव से निकल जाएँ। रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस अगले कुछ घंटों में यूक्रेन पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है.

भारत रोमानिया, हंगरी, पोलैंड और स्लोवाकिया की सीमा से लगी यूक्रेनी सीमा चौकियों के माध्यम से अपने फंसे हुए नागरिकों को निकाल रहा है। यूक्रेन में फंसे 182 भारतीय नागरिक आज मुंबई पहुंचे। केंद्रीय मंत्री नारायण ने कहा, “आज यूक्रेन से 182 भारतीय छात्रों को लेकर एक फ्लाइट छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंची. मैंने सभी का स्वागत किया है। यूक्रेन के हालात देखकर हर कोई डर हुआ था. मैंने सबको तसल्ली दी की आप सभी यहाँ सुरक्षित और स्वस्थ पहुँच गए हैं।”

खार्किव में रूसी बमबारी से दर्जनों नागरिकों की मौत युद्ध अपराध: यूक्रेन के राष्ट्रपति