June 13, 2024
महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप

Photo social media

महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप: 4 मार्च को न्यूजीलैंड-वेस्टइंडीज के मुक़ाबले से होगा आगाज़

Share on

ICC women world cup महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप 4 मार्च, 2022 से शुरू होने वाला है, जिसमें पहले मैच में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज का आमना-सामना होगा। प्रतियोगिता मूल रूप से 2021 के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन कोरोना के कारण एक साल के लिए स्थगित कर दी गई थी। ICC ने 15 दिसंबर 2020 को घोषणा की कि महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप 04 मार्च से 3 अप्रैल तक खेला जाएगा।

विश्व कप का फाइनल क्राइस्टचर्च में होगा लेकिन उससे पहले आठ टीमों को 30 मैचों का सामना करना होगा। पिछली बार महिला विश्व कप न्यूजीलैंड में आयोजित किया गया था, एमिली ड्रम के नेतृत्व में न्यूजीलैंड ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताब जीता था।

ऑस्ट्रेलिया ने अब तक सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप जीते हैं. 2013 में, इसने अपना सातवां वर्ल्ड कप जीता था. 2017 के विश्व कप में, इंग्लैंड ने फाइनल में भारत को हराकर खिताब अपने नाम किया था।

अंडर-19 वर्ल्ड कप:भारत पांचवी बार बना चैंपियन

टूर्नामेंट के शुरुआती चरणों में स्टेडियम की क्षमता के केवल 10 प्रतिशत दर्शकों को अनुमति दी जाएगी। बाद में दर्शकों की सीमा बढ़ाई जा सकती है।

यह दूसरी बार होगा जब महिला वनडे वर्ल्ड कप में (डीआरएस) का इस्तेमाल किया गया है। प्रत्येक टीम को एक पारी में दो डीआरएस मिलेंगे। 2017 के सीज़न के दौरान, डीआरएस की सुविधा केवल कुछ मैचों में दी गई थी और प्रत्येक टीम को केवल एक डीआरएस की अनुमति दी गई थी।

टूर्नामेंट की सीईओ एंड्रिया नेल्सन ने कहा की हम हैरान हैं। इसका मतलब है कि दर्शकों के लिए टूर्नामेंट एक सुरक्षित अनुभव होगा, जिससे टूर्नामेंट काफी आसान हो जाएगा।

चेन्नई सुपर किंग्स ये उपलब्धि हासिल करने वाली बनी पहली टीम

क्रिकेट प्रशंसकों के लिए अच्छी खबर यह है कि वे अब आसानी से प्रत्येक मैच के लिए अपना पसंदीदा स्थान चुन सकते हैं जैसा कि वे पहले करते थे। हमें विश्वास है कि हम दर्शकों के लिए टूर्नामेंट को सुरक्षित तरीके से आयोजित करने में सक्षम होंगे। दर्शकों का मैदान के किनारे पर आना स्वाभाविक है, लेकिन खुली जगह में वेंटिलेशन की समस्या नहीं है।