June 24, 2024
रूस सैन्य कार्रवाई

रूस सैन्य कार्रवाई: पुतिन ने यूक्रेनी सैनिकों से कहा हथियार डाल दो

Share on

रूस सैन्य कार्रवाई: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने टेलीविज़न पर राष्ट्र के नाम एक संबोधन के दौरान यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र में “सैन्य कार्रवाई” की घोषणा की है.

पुतिन की यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद उनसे ऐसा न करने का आग्रह कर रही है.

गुरुवार की सुबह एक टेलीविजन भाषण में, पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन में सैनिकों से हथियार डालने और घर लौटने को कहा.

उन्होंने यूक्रेन को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर खून-खराबा हुआ तो इसके लिए यूक्रेन ही जिम्मेदार होगा.

पुतिन ने आगे कहा कि “न्याय और सच्चाई” रूस के साथ है उनहोंने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर किसी ने रूस पर आक्रमण करने की कोशिश की तो मास्को इसकी तुरंत प्रतिक्रिया देगा.

रूस के राष्ट्रपति ने आगे कहा कि उनके देश ने जो क़दम उठाये हैं वो अपनी आत्मरक्षा में उठाये हैं. गुरुवार की सुबह टेलीविजन पर राष्ट्र के नाम एक संबोधन में पुतिन ने कहा कि उनका यूक्रेन पर कब्जा करने का कोई इरादा नहीं है.

यूक्रेन में सैन्य अभियान की घोषणा करते हुए, पुतिन ने कहा, “यूक्रेन के लोग यह तय करने के लिए आज़ाद होंगे कि उनका देश कौन चलाएगा.

यूक्रेन-रूस संकट का भारत भारत पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

कीव दूतावास का भारतीयों को यूक्रेन छोड़ने का निर्देश

इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने “रूसी सेना द्वारा अकारण और अनुचित हमले” के जवाब में कहा कि “दुनिया के लोगों की प्रार्थनाएं यूक्रेन के लोगों के साथ हैं.”

बाइडेन ने कहा कि “राष्ट्रपति पुतिन ने पहले ही योजना बनाकर जंग करने का फैसला कर लिया है, जिससे इंसानी जानों के नुकसान के साथ-साथ मानव त्रासदी भी पैदा होगी.”

उन्होंने कहा, “रूस सैन्य कार्रवाई में होने वाली मौतों और विनाश के लिए अकेले रूस को जिम्मेदार ठहराया जाएगा और अमेरिका और उसके सहयोगी एकजुट और निर्णायक तरीके से जवाब देंगे. दुनिया रूस को इसका जवाबदेह ठहराएगी.”

बाइडेन का कहना है कि वह गुरुवार को अमेरिकी लोगों को बताएंगे कि रूस को इसके लिए  क्या परिणाम भुगतने पड़ेंगे.