June 16, 2024
रूस-यूक्रेन युद्धविराम

रूस-यूक्रेन युद्धविराम: नागरिकों को सुरक्षित निकलने के लिए रास्ता देने की घोषणा

Share on

रूस-यूक्रेन युद्धविराम: (Russia-Ukraine ceasefire) रूस ने मानवीय आधार पर यूक्रेन के दो शहरों से नागरिकों के सुरक्षित निकलने के लिए अस्थाई युद्धविराम की घोषणा की है। रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि दो यूक्रेनी शहरों (मारियुपोल और वोलोनोवाखा) के लिए मानवीय गलियारे शनिवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 10:00 बजे खोल दिए जायेंगे।

रूसी मीडिया के अनुसार, रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि इन शहरों से लोगों को निकालने के लिए रूस पूरी तरह से खामोश रहेगा, यानि किसी भी तरह की कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी और इस पर यूक्रेनी अधिकारियों के साथ सहमति बन गई है।

मारियुपोल के मेयर वादिम बोइचेंको ने अपने शहर के लिए मानवीय गलियारा खोलने और रूस-यूक्रेन युद्धविराम की घोषणा के बाद एक बयान जारी किया है।

उन्होंने कहा है कि “मारियुपोल सड़कों और घरों से नहीं बना है, ये शहर यहाँ के लोगों से बना है।”

उन्होंने आगे कहा कि, “रूस की तरफ से लगातार की जा रही गोलाबारी के कारण नागरिकों को मारियुपोल से सुरक्षित बाहर निकलने देने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।”

रूस-यूक्रेन युद्धविराम के दौरान, स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे से बसों के ज़रिये लोगों को शहर के तीन हिस्सों से सुरक्षित क्षेत्रों में पहुंचाने की व्यवस्था की गई है.

नागरिकों को यह भी बताया गया है कि रूस-यूक्रेन युद्धविराम के दौरान, वे उत्तर-पश्चिमी शहर ज़ापोरिज़िया के लिए निर्धारित किये गए रस्ते का उपयोग कर सकते हैं और वहां तक अपने वाहनों से यात्रा कर सकते हैं।

व्लादिमीर ज़ेलेंस्की का बयान: यूक्रेन खत्म हो गया, तो यूरोप का भी खात्मा हो जायेगा

रूस-यूक्रेन युद्धविराम स्थानीय समयानुसार 09:00 से 16:00 बजे तक लागू रहेगा।

रूसी सेना ने कई दिनों से मारियुपाल की नाकाबंदी की हुई थी।

वोलोनोखा में भी युद्धविराम और गलियारों को खोलने की घोषणा की गई है।

यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरिना वेरिशचुक ने रूस को चेतावनी दी है कि वह अपने सैनिकों को आगे बढ़ाने के लिए मानवीय आधार पर बने गलियारे का दुरुपयोग न करे।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार इस जानकारी की “पुष्टि” कर रही है कि रूसी सैनिक युद्धविराम का उपयोग निकासी मार्गों के पास वाले क्षेत्रों में यूक्रेनी पोज़िशनों के करीब जाने के लिए कर रहे हैं।

मारियुपाल नगर परिषद का दावा है, कि नागरिकों को निकलने की इजाज़त देने के लिए तय किया गया रूस-यूक्रेन युद्धविराम पूरी तरह से लागू नहीं किया जा रहा है।

खार्किव में रूसी बमबारी से दर्जनों नागरिकों की मौत युद्ध अपराध: यूक्रेन के राष्ट्रपति

एक टेलीग्राम संदेश में, परिषद ने कहा है, कि जिस जगह ज़ापोरिज़िया शहर में कॉरिडोर खत्म होता है वहां लड़ाई हो रही है।

संदेश में कहा गया है कि निकासी के दौरान अस्थायी युद्धविराम की पुष्टि के लिए यूक्रेनी अधिकारी रूसी पक्ष के साथ लगातार संपर्क में है।

उन्होंने कहा, कि “हम इस अवसर का उपयोग नागरिकों, महिलाओं और बच्चों को निकालने के साथ-साथ बाकी आबादी को राहत सामग्री पहुंचाने के लिए कर रहे हैं। ये पूरी दुनिया देख रही है। ”

वेरिशचुक ने यह भी पुष्टि की कि रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति ने युद्धविराम की मध्यस्थता की है और वो शहर से बाहर जाने वाले रास्तों पर काफिले के साथ चलेंगे।