June 19, 2024
कश्मीर फाइल्स

भाजपा को कश्मीर फाइल्स की चिंता है, कश्मीरी पंडितों की नहीं : मनीष सिसोदिया

Share on

नई दिल्ली, 28 मार्च (वेब वार्ता)। ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर छिड़े विवाद के बीच दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को दिल्ली विधानसभा में कहा कि भाजपा को कश्मीर फाइल्स की चिंता है, कश्मीरी पंडितों की नहीं। देशभर के कश्मीरी पंडित कश्मीर वापस जाने का मौका चाहते हैं। भाजपा 8 साल से सत्ता में है, उन्होंने कश्मीरी पंडितों के लिए क्या किया? सिसोदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कश्मीरी पंडितों के लिए बहुत कुछ किया, दस्तावेजों के अभाव में भी 223 शिक्षकों को स्थायी दर्जा दिया, पेंशन प्रणाली को सुव्यवस्थित किया, दिल्ली में कश्मीरी पंडितों को प्रतिमाह 3000 रुपये प्रदान किए।

उन्होंने कहा कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म से अर्जित 200 करोड़ रुपये का इस्तेमाल विस्थापित कश्मीरी पंडितों के कल्याण और उनके घरों के पुनर्निर्माण के लिए किया जाना चाहिए। कश्मीरी पंडितों के दर्द को लोग महसूस करें न कि इसे करोड़ों में बेचा जाए। सिसोदिया ने अपने संबोधन में कहा कि इस बड़ी राशि को या तो एक नए वेलफेयर फाउंडेशन या कश्मीरी पंडित समुदाय के लिए काम करने वाले मौजूदा फाउंडेशन में डाला जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं फिल्म नहीं देख पाया, क्योंकि मैं दिल्ली के बजट में व्यस्त था, इसलिए मैं फिल्म की गुणवत्ता पर टिप्पणी नहीं कर सकता, लेकिन, यह ठीक है कि कश्मीरी पंडितों की पीड़ा पर एक फिल्म बनाई गई है। कश्मीरी समुदाय और इसे सभी को देखना चाहिए, लेकिन उनके दर्द को दूसरे लोगों को भी महसूस करना चाहिए ना कि यह कि उनका दर्द करोड़ों में बेचा जाए। 

सेंट्रल ट्रेड यूनियन के निजीकरण के खिलाफ हड़ताल को बैंक यूनियन एआईबीए ने दिया समर्थन

उपमुख्यमंत्री कहा कि इस फिल्म ने 200 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है तो अब पम्पोश एन्क्लेव में रहने वाले या कोंडली और अन्य जगहों के एक गरीब व्यक्ति को भी इस समुदाय के दर्द को महसूस करने दें और फिल्म को मुफ्त में यूट्यूब पर डालें। फिल्म से कमाए गए इस 200 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कश्मीरी पंडितों के कल्याण के लिए किया जाना चाहिए, जिन्हें 1989-1990 में अपना घर और रोजगार छोड़ना पड़ा था। फिल्म से कमाया गया पैसा कश्मीरी पंडितों के नाम पर एक नई फाउंडेशन बनाई जानी चाहिए या ऐसी कई फाउंडेशन जो पहले से मौजूद हैं, इसमें थोड़ा और पैसा दिया जाना चाहिए ताकि इस पैसे का इस्तेमाल उनके जले हुए घरों के पुनर्निर्माण के लिए किया जा सके। सिसोदिया ने विधानसभा में एक भावनात्मक संबोधन में कहा कि उनके उजड़े घरों को फिर से जीवंत करें।

विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित और अनुपम खेर और अन्य दिग्गज अभिनेताओं द्वारा अभिनीत विवादास्पद फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने कश्मीरी पंडितों के मुद्दों पर एक तीखी बहस शुरू कर दी है। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अब तक 200 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर चुकी है। हाल ही में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में कहा था कि फिल्म को यूट्यूब पर फ्री में डाला जाए ताकि सभी इसे देख सकें। दिल्ली में बीजेपी की मांग है कि फिल्म को राजधानी में टैक्स फ्री किया जाए।