June 13, 2024

चेन्नई सुपर किंग्स ये उपलब्धि हासिल करने वाली बनी पहली टीम

चार बार चैंपियन रही चेन्नई सुपर किंग्स को आईपीएल की सबसे सफल टीम मानी जाती है. अब इस टीम ने 15वें सीजन से पहले एक और खास उपलब्धि हासिल कर ली है. सीएसके मार्किट में 7600 करोड़ की हिस्सेदारी के साथ देश का पहला स्पोर्ट्स यूनिकॉर्न बन गया है, जिसकी मार्केट में इतनी बड़ी हिस्सेदारी हो गई है.
Share on

सीएसके ने पिछले साल दुबई में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में अपना चौथी आईपीएल चैंपियनशिप जीती थी, इस जीत के साथ ही उसकी साख और बढ़ गई है. मूल इकाई इंडिया सीमेंट्स की तुलना में अब उसकी मार्केट वैल्यू ज़्यादा हो गई है. इंडिया सीमेंट्स का मार्केट कैप शुक्रवार को 6,869 करोड़ रुपये रहा.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के पूर्व अध्यक्ष और इंडिया सीमेंट्स के प्रबंध निदेशक एन श्रीनिवासन के हवाले से शुक्रवार को कहा गया, कि “इंडिया सीमेंट्स को सीएसके ब्रांड पीछे छोड़ देगा. फ्रेंचाइजी के इतिहास देखते हुए ऐसा लगता है कि अमेरिका में आधारित लीग ने सब कुछ पीछे छोड़ दिया है. भारत में क्रिकेट के लिए बहुत ज़्यादा जूनून है और हम इससे आगे ही बढ़ते जाएंगे.”

सीएसके का मार्केट कैप अपनी मूल इकाई से आगे निकलने के दो प्रमुख कारण हैं. पहला, ये है कि इस टीम ने दुबई में अपना चौथी आईपीएल चैम्पियनशिप जीती और दूसरा, आगामी सीजन में दो नई फ्रेंचाइजी का रिकॉर्ड कीमतों पर जुड़ना.

लखनऊ फ्रेंचाइजी (लखनऊ सुपर जायंट्स) को संजीव गोयनका के नेतृत्व वाले आरपीएसजी समूह ने 7,090 करोड़ रुपये में खरीदा, जबकि अहमदाबाद फ्रेंचाइजी के अधिकार सीवीसी कैपिटल्स ने 5,625 करोड़ रुपये में हासिल किए.