June 13, 2024

कांग्रेस ने कहा, हिंदूवादी पर नहीं गांधीवादी विचारधारा पर चलेगा देश

Share on

रविवार को महाराष्ट्र में कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 74वीं पुण्य तिथि के मौके पर कहा, कि महात्मा गांधी की विचारधारा देश के लिए राह दिखाने वाली मशाल की तरह है. हमारा देश हिंदुत्व की राह पर नहीं बल्कि राष्ट्रपिता गांधी के दिखाए रास्ते पर चलेगा. नाना पटोले ने आगे कहा कि गांधी जी के विचार देश की जड़ों में समाए हुए हैं और जिन्हें समाप्त नहीं किया सकता है.

वहीं, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने अपने एक ट्वीट में लोगों से अपील की है, कि देश को एकजुट करने में सभी लोग प्रेम और भाईचारे के साथ योगदान दें. उन्होंने लिखा, कि आइये हम सब शपथ लें कि नाथूराम गोडसे के वंशजों और उनके विनाशक विचारों के लिए भारतीय जमीन पर कोई जगह नहीं है. प्रदेश के राज्यपाल आरएन रवि ने महात्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की और स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका की सराहना की.

रविवार को केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि हमारे देश के लिए आज सबसे बड़ा खतरा, गांधीजी की मृत्यु की वजह बनने वाली सांप्रदायिक विचारधारा है. आज भी इस सांप्रदायिक विचारधारा पर चलने वाले लोग, धर्म के नाम पर लोगों की हत्या कर रहे हैं. विजयन ने आगे कहा कि महात्मा गांधी की स्मृतियां आज सबसे ज़्यादा प्रासंगिक हैं. उन्होंने लोगों से अपील की कि वो सांप्रदायिकता के खिलाफ लादेन और एकता को बढ़ावा दें.