June 19, 2024
लोकसभा स्पीकर

लोकसभा स्पीकर ने कहा कि किसी भी मंच पर लोकसभा बेंच पर टिप्पणी न करें

Share on

ऐसा लगता है कि तृणमूल कांग्रेस की महुआ मोइत्रा और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला आमने-सामने आ गए हैं, क्योंकि अध्यक्ष ने उनका नाम लिए बिना उन्हें चेतावनी दी है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को सांसदों से अपील की कि वे सदन के अंदर या बहार सोशल मीडिया सहित किसी भी मंच पर लोकसभा बेंच पर टिप्पणी न करें।

लोकसभा स्पीकर श्री बिरला ने किसी सांसद का नाम नहीं लिया, लेकिन उनका बयान तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा के ट्वीट के एक दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें उनके नियत समय पर बोलने की अनुमति नहीं दी गई थी।

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा में राहुल गांधी की तीखी प्रतिक्रिया, मोदी सरकार पर भी हमला

लोकसभा स्पीकर ने कहा, “सदन के अंदर और बाहर स्पीकर की बेंच पर टिप्पणी करना सदन की गरिमा और शालीनता का उल्लंघन है।” सदन में गरिमा का एक उच्च स्तर होता है जिसका सभी सम्मानित सदस्यों द्वारा सम्मान किया जाता है। सदन में अध्यक्ष की पीठ नियम-कायदों के अनुसार सदन को निष्पक्ष रूप से चलाने का प्रयास करती रही है।

श्री बेरला ने कहा कि किसी भी समय अध्यक्ष की पीठ के सदस्य के पास वे सभी संवैधानिक शक्तियाँ होती हैं जो लोकसभा अध्यक्ष को प्राप्त होती हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि पीठ को लेकर सोशल मीडिया पर कोई टिप्पणी नहीं होनी चाहिए।