June 15, 2024
National Stock Exchange

National Stock Exchange के पूर्व अधिकारी आनंद सुब्रमण्यम गिरफ्तार

Share on

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने National Stock Exchange (एनएसई) के पूर्व शीर्ष अधिकारी आनंद सुब्रमण्यम को कुछ व्यापारियों को कथित तौर पर फायदा पहुंचाने के आरोप में गिरफ्तार किया है.

उन्होंने कहा कि समूह के पूर्व संचालन अधिकारी और पूर्व प्रबंध निदेशक चित्रा राम कृष्णा के सलाहकार आनंद सुब्रमण्यम को गुरुवार देर रात चेन्नई से गिरफ्तार किया गया. सुब्रमण्यम को 1 अप्रैल, 2013 को मुख्य रणनीतिक सलाहकार नियुक्त किया गया था. फिर उन्हें 1 अप्रैल, 2015 से 21 अक्टूबर, 2016 तक इस पद दोबारा नियुक्त किया गया.

बजट 2022: आयकर में कोई छूट नहीं, मिडिल क्लास मायूस, कॉरपोरेट को राहत

जांच में खुलासा होने के बाद आनंद सुब्रमण्यम, चित्रा राम कृष्णा और रवि नारायण के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया गया था. सीबीआई ने पिछले हफ्ते चित्रा राम कृष्णा से पूछताछ शुरू की थी.

सूत्रों ने कहा कि चित्रा राम कृष्णा पर कथित आध्यात्मिक गुरु के साथ शेयर बाजार के वित्तीय अनुमान, व्यापार योजना और बोर्ड के एजेंडे सहित विभिन्न जानकारी साझा करने का आरोप है.

सेबी ने अपने आदेश में कहा है कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) की वित्तीय और कारोबारी योजनाओं को साझा करने से स्टॉक एक्सचेंज की नींव हिल सकती है. सेबी ने राम कृष्णा, एक्सचेंज और अन्य वरिष्ठ पूर्व अधिकारियों पर चौक के लिए जुर्माना भी लगाया था. चित्रा राम कृष्णा और आनंद सुब्रमण्यम को बाद में किसी भी बाजार, संस्थान या सेबी के साथ पंजीकृत किसी भी मध्यस्थ के साथ जुड़ने से रोक दिया गया था, जबकि रवि नारायण को दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था.

सेबी ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) को 1.54 करोड़ रुपये के लीन इन्केशमेंट और चित्रा राम कृष्णा के 2.83 करोड़ रुपये के विलंबित बोनस को जब्त करने का भी निर्देश दिया. हालांकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने इसे बरक़रार रखा और पैसा अपने इन्वेस्टर प्रोटेक्शन फंड ट्रस्ट में जमा कर दिया. आयकर विभाग ने इस साल 17 फरवरी को मुंबई में चित्रा राम कृष्णा के आवास की तलाशी ली थी. सीबीआई ने सेबी कार्यालय का भी दौरा किया और मामले से संबंधित दस्तावेज एकत्र किए.