June 13, 2024
कर्नाटक हिजाब विवाद

हिजाब विवाद: कोर्ट का फैसला आने तक शैक्षणिक संस्थानों में धार्मिक पोशाक पर रोक

Share on

कर्नाटक में जारी हिजाब विवाद के बीच कर्नाटक उच्च न्यायालय ने शिक्षण संस्थानों में अस्थायी रूप से धार्मिक पोशाक पर रोक लगा दी है। अदालत ने मामले में फैसला आने तक स्कूलों और कॉलेजों में धार्मिक पोशाक पर रोक लगाते हुए कहा, कि शैक्षणिक संस्थान खोले जा सकते हैं, लेकिन कोई भी छात्र धार्मिक पोशाक पहन कर न जाए। मामले की अगली सुनवाई अब सोमवार दोपहर 2.30 बजे होगी।

कर्नाटक हिजाब विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल सुनवाई से किया इनकार, कहा- ‘पहले हाई कोर्ट को सुनवाई करने दें’

कर्नाटक हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस ऋतुराज अवस्थी की अध्यक्षता में जस्टिस कृष्ण एस दीक्षित और जस्टिस जेएम काजी की बेंच हिजाब विवाद के सिलसिले में दायर याचिका पर सुनवाई कर रही है. सुनवाई के दौरान कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने मीडिया से कहा कि अदालत के आदेश को देखे बिना बहस के दौरान अदालत द्वारा की गई किसी भी टिप्पणी की रिपोर्ट न करें। कोर्ट ने कहा कि आदेश जारी होने तक सोशल मीडिया, अखबार या कहीं भी रिपोर्टिंग नहीं की जानी चाहिए.

इससे पहले बुधवार को कर्नाटक हाईकोर्ट की सिंगल बेंच ने मामले की सुनवाई की थी. इस बीच, कर्नाटक उच्च न्यायालय के न्यायाधीश कृष्ण दीक्षित, जो मामले की सुनवाई कर रहे हैं, ने मामले को एक बड़ी पीठ के पास भेजने का फैसला किया। जस्टिस दीक्षित ने कहा था कि इस मामले में अंतरिम राहत के सवाल पर भी बड़ी बेंच ही विचार करेगी.