June 13, 2024
कनिज फातिमा

कनिज फातिमा: मैं हिजाब पहनती हूं, अगर कोई रोक सकता है तो रोक ले

Share on

कर्नाटक के उडुपी में छात्राओं के हिजाब पहनकर कॉलेज में दाखिल होने को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है. कांग्रेस सांसद कनिज फातिमा के नेतृत्व में मुस्लिम छात्रों और महिलाओं ने शनिवार को गुलबर्गा में विरोध प्रदर्शन किया। ये महिलाएं कक्षा में हिजाब पहनने के अधिकार की मांग कर रही हैं। कनिज फातिमा ने कहा कि वह इस मामले को कर्नाटक विधानसभा में उठाएंगी। ऐसा ही एक विरोध उडुपी में भी हुआ, जहां छात्राएं परिसर में बुर्का पहने नज़र आई, जहाँ उन्होंने हिजाब पहनने की अनुमति मांगी।

कर्नाटक के कलबुर्गी में डीसी कार्यालय, मिनी विधानसभा के सामने बड़ी संख्या में महिलाओं ने कांग्रेस विधायक कनिज फातिमा के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान लड़कियां हिजाब के समर्थन में पोस्टर और बैनर लिए हुए थीं।

कांग्रेस विधायक कनिज फातिमा और उनके समर्थकों ने उडुपी हिजाब मुद्दे का विरोध किया। उन्होंने कहा, ‘लड़कियों पर अत्याचार किया जा रहा है। परीक्षा से दो महीने पहले उन्हें स्कूलों में प्रवेश करने से रोका जा रहा है, इसलिए सभी जातियों और धर्मों के लोग डीसी कार्यालय कलबुर्गी में एकत्र हुए हैं।

कनीज फातिमा ने कहा, ”अब तक कोई भी छात्र हिजाब पहन सकता था. अचानक हमें क्यों रोक रहे हैं? बुर्का कोई नई बात नहीं है.”

इससे पहले शुक्रवार को राज्य सरकार ने स्पष्ट किया कि समान नियमों का पालन किया जाना चाहिए। सरकार ने कहा है कि जब तक इस संबंध में हाईकोर्ट का आदेश नहीं आता, तब तक सभी शिक्षण संस्थानों में सभी यूनिफॉर्म एक समान रहेंगे। कल राहुल गांधी ने भी ट्वीट किया था कि हिजाब में दखल देकर भारत की बेटियों का भविष्य बर्बाद किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें

कर्नाटक हिजाब विवाद: प्रदर्शन के दौरान पथराव, पुलिस ने किया लाठी चार्ज

हिजाब विवाद: कर्नाटक सरकार ने कॉलेज डवलपमेंट कमेटियों द्वारा प्रस्तावित ‘ड्रेस कोड’ लागू करने का आदेश दिया 

हिजाब को बीच में लाकर भारत की बेटियों का भविष्य खराब किया जा रहा है: राहुल गाँधी