June 14, 2024
रूस-यूक्रेन युद्ध

तस्वीर सोशल मीडिया

रूस-यूक्रेन युद्ध: नाटो का रूस के खिलाफ सख्त क़दम 100 युद्ध विमान किये तैनात

Share on

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच नार्थ अटलांटिका ट्रीटी आर्गेनाइजेशन (नाटो) ने रूस के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उसे यूक्रेन से तुरंत अपने सैनिकों को वापस बुलाने या गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नाटो ने भी 100 युद्धक विमानों को तैनात किया है और रूस के खिलाफ किसी भी समय कार्रवाई की घोषणा कर सकता है. नाटो का कहना है कि रूस को अंतरराष्ट्रीय मानदंडों का सम्मान करना चाहिए और यूक्रेन से अपने सैनिकों को वापस निकालने पर विचार करना चाहिए. नाटो ने यह भी कहा कि रूस के इरादों पर दुनिया की नजर है, जो यूक्रेन पर अपनी शक्ति का इस्तेमाल कर रहा है। नाटो महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग ने यूक्रेन में रूस की कार्रवाई की कड़ी निंदा करते हुए इसे “बेवजह और अनुचित” कहा है.

यूक्रेन-रूस संकट: यूक्रेन में भारतीय छात्र परेशान, सरकार से लगाई गुहार

स्टोल्टेनबर्ग ने नाटो की असाधारण बैठक के बाद ब्रसेल्स (बेल्जियम) में नाटो मुख्यालय में मीडिया को बताया कि “हमारे पास अपने हवाई क्षेत्र की रक्षा करने वाले 100 से अधिक विमान हैं और उत्तर से भूमध्य सागर तक समुद्र में 120 से अधिक युद्धपोत हैं. रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान अपने साथी को हमले से बचाने के लिए जो भी जरूरी होगा हम करेंगे. स्टोलटेनबर्ग ने कहा, “हम रूस से अपनी सैन्य कार्रवाई को तुरंत स्थगित करने और यूक्रेन सहित उसके आसपास से अपने सभी बलों को वापस बुलाने का आह्वान करते हैं.”

नाटो के महासचिव एंडर्स फोग रासमुसेन ने रूस से अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पूरी तरह से सम्मान करने और सभी ज़रूरतमंद लोगों को सुरक्षित रखने और उन तक आवश्यक सहायता पहुंचाने की अनुमति देने की अपील की है.

इसी बीच खबर सामने आ रही है कि रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव में होस्टोमेल एयरपोर्ट पर बड़ा हमला किया है। रूसी सेना लगातार यूक्रेन में प्रवेश कर रही है. हालांकि यूक्रेन भी पूरी ताकत से मुकाबला कर रहा है. यूक्रेन की सेना का कहना है कि दो रूसी सैनिकों को बंधक बना लिया गया है.