June 16, 2024
रूस यूक्रेन युद्ध

रूस यूक्रेन युद्ध: रूस का आरोप यूक्रेनी सेना ने भारतीय छात्रों को बंधक बनाया हुआ है, भारत का इंकार

Share on

रूस यूक्रेन युद्ध अभी तक जारी है। इस बीच रूस के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन की सेना पर खार्किव में भारतीय छात्रों के एक बड़े समूह को बंधक बनाने का आरोप लगाया है. रूसी सैन्य प्रवक्ता ने एक प्रेस वार्ता में कहा कि “हमारी जानकारी के अनुसार, यूक्रेनी अधिकारियों ने खार्किव में भारतीय छात्रों के एक बड़े समूह को जबरन बंधक बना लिया है, जो बोलगोरोड में यूक्रेनी सीमा पार करना चाहते थे।”

इस बीच, भारतीय विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि यूक्रेन में भारतीयों को बंधक बनाए जाने की कोई खबर नहीं है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन के अधिकारी भारतीयों को निकालने में पूरी मदद कर रहे हैं।

रूस यूक्रेन युद्ध: यूक्रेन में कल रात क्या कुछ घटा

बागची ने आगे कहा कि विदेश मंत्रालय रूस यूक्रेन युद्ध के दौरान युद्धग्रस्त देश में भारतीयों के साथ लगातार संपर्क में है। उन्होंने कहा, “किसी भी छात्र को बंधक बनाए जाने की कोई खबर नहीं है। हमने यूक्रेन के अधिकारियों से छात्रों को खार्किव से देश की पश्चिमी सीमा से लगे देशों तक पहुंचाने के लिए विशेष ट्रेनों की व्यवस्था करने का आग्रह किया है।”

इससे पहले, एक रूसी सैन्य प्रवक्ता ने कहा था: कि “उन्हें (भारतीय छात्रों को) बंधक बनाया गया है। रूसी सेना भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए सभी ज़रूरी व्यवस्था करने के लिए तैयार है और जो भी भारत का सुझाव होगा, उन्हें रूसी क्षेत्र से अपने जंगी जहाज़ों से या भारतीय सैन्य विमानों के ज़रिये घर भेजेंगे,।”

रूस के दावे से कुछ समय पहले, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और पूर्वी यूक्रेनी शहर खार्किव में स्थिति पर चर्चा की, जहां एक हज़ार से अधिक भारतीय छात्र फंसे हुए हैं।

आधिकारिक सूत्रों का हवाला देते हुए एनडीटीवी ने खबर दी है कि खार्किव अब पूरी तरह से रूसी नियंत्रण में है और छात्रों को पहले ही ट्रेन से यूक्रेन की पश्चिमी सीमा तक ले जाया जा चुका है, जो लगभग 20 घंटे की यात्रा है।