June 13, 2024
यूक्रेन में बड़े विस्फोट

यूक्रेन में बड़े विस्फोट, गैस पाइपलाइन तबाह, ‘परमाणु ऊर्जा संयंत्र सुरक्षित’

Share on

यूक्रेन में बड़े विस्फोट रूसी सेना ने रविवार सुबह यूक्रेन के वासिलीकिव में एक तेल डिपो पर मिसाइल हमला किया और खार्किव में एक गैस पाइपलाइन को उड़ा दिया।

सीएनएन के मुताबिक, पहला धमाका यूक्रेन की राजधानी कीव से करीब 30 किलोमीटर दक्षिण में वासेलकिव शहर में हुआ है, जहाँ एक बड़ा सैन्य हवाई अड्डा और साथ ही कई ईंधन टैंक भी हैं। दूसरा धमाका यूक्रेन के खार्किव में हुआ, जहां रूसी सुरक्षा बलों ने यूक्रेन में बड़े विस्फोट एक प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को उड़ा दिया।

रूस-यूक्रेन जंग:रूस के साथ युद्ध में उनका देश अकेला रह गया है, यूक्रेन के राष्ट्रपति

यूक्रेन के गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटन गेराशेंको ने टेलीग्राम पर कहा, कि “केएलओ तेल डिपो को एक मिसाइल से निशाना बनाया गया है। बचावकर्मी मौके पर पहुंचने के लिए रवाना हो गए हैं। विस्फोट में किसी के मारे जाने की सूचना नहीं है। यह लंबे समय तक जलेगा और पर्यावरण को गंभीर नुकसान पहुंचाएगा।”

इस बीच, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल मारियानोव ग्रॉसी ने कहा है कि रूस के विशेष सैन्य अभियान के दौरान यूक्रेन में बड़े विस्फोट से यूक्रेन के परमाणु ऊर्जा संयंत्र स्थिर और सामान्य काम कर रहे हैं। ग्रॉसी ने सभी पक्षों से ऐसी किसी भी कार्रवाई से परहेज करने का आह्वान किया जिससे यूक्रेन की परमाणु सुविधाओं की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है।

आईएईए ने स्पष्ट किया कि यूक्रेन के राज्य परमाणु नियामक निरीक्षणालय (एसएनआरआईयू) देश के चार परमाणु ऊर्जा स्थलों के साथ नियमित संपर्क बनाए रखते है, जिनमें कुल 15 रिएक्टर हैं। इस सप्ताह की शुरुआत में, ग्रॉसी ने कहा कि चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र में विकिरण का स्तर कम था और इससे स्थानीय आबादी को कोई खतरा नहीं है।