June 15, 2024
UP Election Result

Photo;- social media

UP Election Result: हार के बाद अखिलेश की पहली प्रतिक्रिया आई सामने

Share on

UP Election Result: उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने जोरदार वापसी की है. इन विधानसभा चुनावों को 2024 के आम चुनाव का सेमीफाइनल कहा जा रहा था, जिसमें बीजेपी ने जीत हासिल की है. अब देखना यह है कि फाइनल में बीजेपी का सामना विभाजित विपक्ष से होगा या किसी संयुक्त मोर्चे से.

UP Election Result और यूपी में बीजेपी से मिली करारी हार के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव की तरफ से पहली प्रतिक्रिया सामने आई है. गुरुवार को नतीजे आने के बाद से ही उनकी पार्टी के समर्थक उनकी तरफ से प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे थे. अब जाकर शुक्रवार को अखिलेश यादव ने नतीजों (UP Election Result) को लेकर अपनी राय रखी है. अखिलेश यादव ने ट्वीट कर जनता का धन्यवाद दिया है और  2017 के मुकाबले इस बार सपा की सीटें बढ़ाने पर प्रदेश के लोगों का आभार जताया है.

Election results: वोटर्स की सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और नीतियों पर मुहर: मोदी

अखिलेश यादव ने ट्वीट में लिखा है कि, “उप्र की जनता को हमारी सीटें ढाई गुनी व मत प्रतिशत डेढ़ गुना बढ़ाने के लिए हार्दिक धन्यवाद! हमने दिखा दिया है कि भाजपा की सीटों को घटाया जा सकता है। भाजपा का ये घटाव निरंतर जारी रहेगा।आधे से ज़्यादा भ्रम और छलावा दूर हो गया है बाकी कुछ दिनों में हो जाएगा। जनहित का संघर्ष जीतेगा!

गौरतलब है कि अकेले सपा को 111 सीटों पर जीत मिली है. जबकि बीजेपी गठबंधन ने 273 सीटों पर जीत हासिल की है। ध्यान रहे कि वोटों की गिनती से पहले उन्होंने ईवीएम में धांधली होने का आरोप भी लगाया था. हालांकि परिणामों के बाद आज के अपने ट्वीट में उन्होंने ईवीएम का ज़िक्र नहीं किया है.

  • उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा सीटें हैं जहाँ बहुमत के लिए कम से कम 202 सीटें चाहिए होती हैं. भाजपा और उसके सहयोगी संगठनों ने कुल 273 सीटों पर जीत हासिल कर बहुमत प्राप्त किया है.
  •  राज्‍य में मुख्‍य विपक्षी पार्टी समाजवादी ने 111 सीटें हासिल की हैं.
  • सपा के सहयोगी संगठनों राष्ट्रीय लोकदल को आठ और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी को छह सीटों पर सफलता मिली है.
  • बहुजन समाज पार्टी को मात्र एक सीट पर मिली है.
  • कांग्रेस को दो सीटें हासिल हुई हैं.

Election Result: यूपी में हम जनमत को सीटों में नहीं बदल सके, कांग्रेस